Skoda Volkswagen India 3.0 Strategy को मिलेगा ₹10,000 करोड़ का बूस्ट! EV, नई SUV और Porsche की लोकल असेंबली से बदलेगा भारतीय मार्केट का लैंडस्केप। Skoda Volkswagen India ने भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में अपने बड़े प्लान India 3.0 Strategy को मंजूरी दे दी है, और इस बार ये सिर्फ एक अपग्रेड नहीं बल्कि एक मेगा-ट्रांसफॉर्मेशन की शुरुआत है। Volkswagen Group Germany इस प्रोजेक्ट में लगभग $1 बिलियन यानी ₹10,000 करोड़ का निवेश करने जा रहा है, जिससे कंपनी भारत में SUV से लेकर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स तक के सेगमेंट में अपनी मौजूदगी को पूरी तरह बदलने की तैयारी कर रही है। SAVWIPL (Skoda Auto Volkswagen India Pvt Ltd) भारत में Skoda, Volkswagen, Audi और Porsche जैसे पॉपुलर ब्रांड्स का संचालन करता है। हालांकि पिछले कुछ समय से इन ब्रांड्स की सेल्स पर प्रतिस्पर्धियों का दबाव रहा है, लेकिन India 3.0 Strategy के जरिए कंपनी फिर से अपनी पकड़ मजबूत करने जा रही है।

India 3.0 रणनीति सिर्फ SUV या सेडान के नए वर्जन तक सीमित नहीं है, बल्कि इसका स्कोप बहुत बड़ा है। इस प्रोजेक्ट के तहत एक नया CMP 21 प्लेटफॉर्म तैयार किया जाएगा, जिस पर Skoda, Volkswagen और Audi की नई इलेक्ट्रिक कारें भारत में लॉन्च की जाएंगी। इस प्लेटफॉर्म को खासतौर पर इंडियन मार्केट के लिए डिजाइन किया जाएगा, जिससे ये गाड़ियां कीमत में किफायती और टेक्नोलॉजी में एडवांस्ड होंगी। लोकल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देकर कंपनी EVs की कीमतों को इतना कम कर सकती है कि ये मिडल क्लास खरीदारों के लिए भी सुलभ बन जाएंगी। यही नहीं, Volkswagen की योजना एक नई सब-4 मीटर SUV लाने की है जो Skoda Kylaq के प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी और भारत में कंपनी की सबसे किफायती SUV बन सकती है।
इस इन्वेस्टमेंट से Porsche जैसे लग्जरी ब्रांड्स भी फायदा उठाएंगे, क्योंकि Macan और Cayenne जैसी SUV को भारत में ही असेंबल किया जाएगा। इससे इनकी कीमतें काफी हद तक कम हो सकती हैं और लग्जरी मार्केट में कंपनी की मौजूदगी और मजबूत हो सकती है। SAVWIPL का फोकस केवल नई कार लॉन्च करने पर नहीं है, बल्कि मौजूदा लोकप्रिय मॉडल्स को और अपग्रेड करने की दिशा में भी है। Kushaq, Slavia, Virtus, Taigun और Kylaq जैसे मॉडल्स को नए फेसलिफ्ट वर्जन में एडवांस्ड फीचर्स और डिजाइन अपडेट्स के साथ लाया जाएगा। Skoda Kylaq फिलहाल कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है, जिसने मई 2025 में 4,949 यूनिट्स के साथ कंपनी की कुल बिक्री का 51.6% हिस्सा अकेले ही कवर किया।

मई 2025 में Skoda भारत की 7वीं और Volkswagen 10वीं सबसे ज्यादा बिकने वाली कार ब्रांड रही। दोनों ब्रांड्स की संयुक्त बिक्री 9,588 यूनिट्स रही, जो दर्शाता है कि कंपनी को अपनी पोजीशन को और मजबूत करने के लिए कुछ बड़ा करने की जरूरत थी। India 3.0 Strategy उसी दिशा में एक निर्णायक कदम है जो सेल्स और मार्केट शेयर को नए स्तर पर ले जा सकता है। इस योजना से Skoda और Volkswagen अब सिर्फ प्रीमियम सेगमेंट तक सीमित नहीं रहेंगे, बल्कि मिड और एंट्री-लेवल सेगमेंट में भी आक्रामक तरीके से उतरेंगे। ADAS टेक्नोलॉजी, कनेक्टेड फीचर्स, लॉन्ग रेंज EVs और यंग जनरेशन को अपील करने वाले एक्सटीरियर डिज़ाइन इस योजना का अहम हिस्सा होंगे।
₹10,000 करोड़ के इस मेगा इन्वेस्टमेंट से भारत में 5,000 से ज्यादा नई नौकरियों की संभावना है। इसके अलावा कंपनी EV चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी निवेश कर सकती है, जिससे पूरे ऑटो सेक्टर को सपोर्ट मिलेगा। महिला और युवा ड्राइवर्स को ध्यान में रखते हुए गाड़ियों में सेफ्टी और टेक्नोलॉजी पर खास फोकस होगा। Skoda-Kushaq जैसी बेस्टसेलर कार्स को जल्द ही फेसलिफ्ट वर्जन में लॉन्च किया जा सकता है और 2026 तक Volkswagen और Skoda की पहली लोकली असेंबल्ड EVs इंडियन मार्केट में देखने को मिल सकती हैं।

India 3.0 Strategy सिर्फ एक कॉरपोरेट इनिशिएटिव नहीं, बल्कि Skoda और Volkswagen की भारत में रीब्रांडिंग का संकेत है। जब ₹10,000 करोड़ की तगड़ी फंडिंग, लोकल असेंबली, किफायती SUV और इलेक्ट्रिक कारों का कॉम्बिनेशन मिलेगा—तो यकीनन इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट में एक नई क्रांति शुरू होगी।